कोरोनावायरस

               कोरोनावायरस
                   Coronavirus - The Hindu

आज पूरी दुनिया में कोरोनावायरस का कहर  चल रहा है. क्या आपको पता है कि यह कोरोना वायरस कहां से आया क्या है और इससे कैसे बचा जाए तो चलो आज मैं आपको यह बताता हूं कि कोरोनावायरस क्या है और कहां से आया।

कोरोना वायरस कोविड-19

        चीन के वुहान शहर से उत्पन्न होने वाला 2019 नोवेल कोरोना वायरस है।जिसका संक्रमण वहान कोरोनावायरस प्रकोप के रूप में फैलता जा रहा है हाल ही में डब्ल्यूएचओ ने इसका नाम कोविड-19 रखा है।

NSW: COVID-19 Guide for Strata Manager, Strata Owners and Suppliers

नोवेल कोरोनावायरस 


जो बुहान कोरोनावायरस और शॉर्ट्स कवर भी कहा जाता है यह संक्रमण पैनल फैलाने वाला कोरोनावायरस एक प्रकार का वायरस है जो मानव के श्वसन तंत्र में संक्रमण उत्पन्न करता है। और यह मानव से मानव में फैलता है।



कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के उपाय के लिए यहा Click करे ... 


आरोग्य  सेतु एप डाऊनलोड करने के यहा Click करे 





कोरोनावायरस  2019 20 की शुरुआत चीन के वुहान शहर 2019 के मध्य दिसंबर में हुई बहुत से लोगों को बिना किसी कारण निमोनिया होने लगा जब कुछ ज्यादा संख्या में लोगों को होने लगा तो यह पता चला कि पीड़ित लोगों में अधिकतर लोग वहां के सीफूड मार्केट में मछलियां बेचते थे।

 सारे लोग जीवित पशुओं का भी व्यापार करते थे ।चीनी वैज्ञानिकों ने बाद में कोरोनावायरस की एक नई नस्ल की पहचान की जिसमें 2019 N-COV को शुरुआत नाम दिया गया।

इस संक्रमण का पता लगाने के लिए एक विशिष्ट पीसीआर परीक्षण किया गया जिससे मामले की पुष्टि की गई उनमें वह लोग थे जो सीफूड मार्केट से जुड़े हुए थे उन सभी लोगों में यह वायरस पाया गया। और जो उनसे कोई जुड़ा हुआ नहीं था उनमें यह वायरस की पुष्टि नहीं हो पाई।
Coronavirus update: COVID-19 cases in India surge to 1.12 lakh ...
20 जनवरी 2020 कि चीनी प्रीमियर लीग के कि यहां नैनोवेब कोरोनावायरस के कारण फैलने वाले निमोनिया को रोकने के लिए नियंत्रित करने के लिए निर्णायक और प्रभावशाली कदम उठाए गए।पर उससे पहले हालात पर काबू पाते उससे पहले ही यह बहुत फैल चुका था जिसके कारण यह वायरस पूरी दुनिया में फैल चुका था और 14 मार्च 2020 को पूरी दुनिया में मौतों का आंकड़ा 58100 पहुंच चुका था 9 फरवरी तक इस वायरस में 88000 लोगों को चपेट में ले चुका था।Corona virus attack on nine railway constable and their family ...


20 मार्च तक 160 देशों में अपने पैर पसार चुका था। इस कोरोनावायरस से उत्पन्न बीमारी का कोई दवा या वैक्सीन नहीं बन पाई है। इस भयंकर महामारी का कोई इलाज नहीं है।
                                        Corona Virus Effect On India - भारत पर कोरोना ...
इस बीमारी से बचने के लिए हमें लोगों से दूरी बनाए रखनी होगी क्योंकि यह बीमारी हवा में नहीं बल्कि यह किसी के चीखने या स्पर्श मात्र से फैलती है इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखना है कि हमें किसी भी व्यक्ति से मिलने से पहले हमें अपनी सामाजिक दूरी का ध्यान रखें और मुंह पर मास्क का प्रयोग करें और हाथ को साबुन से अच्छी तरह तो है जिससे हम भी सुरक्षित रह सके और हमारा परिवार भी क्योंकि इस बीमारी का इलाज बचाव ही उपचार है।

आप को केसा लगा और अधिक जानकारी के लिए आप निसे कमेंट करे। और सब्स्क्राइब करे

Post a Comment

0 Comments