कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के उपाय

कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के उपाय

Coronavirus Resource Center - Harvard Health



भारत में अब तक कोरोनावायरस की पुष्टि 2.58 लाख हो चुकी है। जिसमें से भारत में लोग 9100 लोग ठीक भी हो चुके हैं और 7207 लोगों की मौत अभी तक हो चुकी हैं।


कोरोना वायरस किया है...Click  करे 






कोरोनावायरस नामक वैश्विक महामारी का कोई भी संभवतः इलाज नहीं मिल सका है क्योंकि 

इसका सिर्फ एक ही इलाज है बचाव ही उपचार माना जा रहा है।



भारत में कोरोनावायरस को ज्यादा फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार ने कई बेहतरीन कदम उठाया है जिससे इस बीमारी को रोका जा सके।



हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने कुछ कठोर फैसले लेते हुए देश में लोक डाउन लगाया जिसके कारण आज देश की पूरे विश्व में बेहतरीन स्थिति पर हमारा भारत है।




पूरे देश वर्ष में धारा 144 को लागू किया गया जिसके तहत एक साथ पांच व्यक्ति खड़े नहीं हो सकते हैं और सोशल डिस्टेंस का पालन करें ऐसे नियम को लागू किया गया।



India now fifth worst-affected by Covid-19, surpasses Spain ...



और जिसके कारण आज भारत में कुरान वायरस के आंकड़े २  लाख के करीब है। भारत में इस बीमारी को रोकने के लिए डॉक्टर नर्स पुलिस कर्मी सफाई कर्मचारी दे रहा था अपनी जान की परवाह किए बिना इस देश की रक्षा के लिए रात दिन सेवा दे रहे हैं ताकि देश और समाज सुरक्षित रह सके।



कोरोनावायरस के लक्षण




 यह  एक प्रकार का वायरस है जो किसी के स्पर्श मात्र है या छूने से फैल सकता है यह वायरस अधिकतर हाथों से फैलता है क्योंकि हम अपना कोई भी काम हाथों से करते हैं कोरोना वायरस के संक्रमण में आने के 10 दिन बाद मानव शरीर में अपना प्रभाव दिखाना चालू करता है 





Here's the Damage Coronavirus (COVID-19) Can Do to Your Lungs ...



  1. शुरुआती दौर में वह अपने शरीर में कुछ थकान सी महसूस करता है।
  2. बुखार का आना, श्वास लेने में तकलीफ, लगातार खांसी आना, घुटन से होना,या जी घबराना ,उल्टी ,दस्त ,जैसे अनेक लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर की सलाया परामर्श  लें।               

  3.                                                          Are Allergies Causing Your Cough? A Doctor Explains How to Tell




कोरोना वायरस के बचाव के उपाय



कोरोनावायरस नामक बीमारी यह एक छुआछूत की बीमारी जैसी भयंकर महामारी है। इस बीमारी से बचने के लिए भारत सरकार ने कोविड-19 के लिए एक गाइडलाइन जारी की गई है जिसका उपयोग करें। कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत सरकार ने एक मोबाइल एप्लीकेशन भी लॉन्च किया है जिसका नाम 
आरोग्य सेतु एप रखा गया है ‌।


Aarogya Setu App reaches 5 Million Installs milestone in 3 Days ...

 इस एप्लीकेशन से हम घर बैठे डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं तथा अपनी बीमारी के बारे में उनको बता सकते हैं।
क्योंकि जब हम स्वस्थ रहेंगे तब ही अपने परिवार और समाज और देश को सुरक्षित रख सकते हैं क्योंकि यह बीमारी एक जगह नहीं रहती है।

क्या है कोरोना वायरस? (Coronavirus in Hindi) - LetsMD
कोरोना वायरस से बचने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखें


 आप लोग कहीं भी भीड़भाड़ वाले इलाके मैं नहीं जाए और सामाजिक दूरी का पालन करें
२ अपने मुंह को रुमाल या मास्क से टक्कर रखें। 

३ अपने मुंह को बार-बार हाथों से ना छुए

४ अपने हाथों को बार बार अच्छी तरह साबुन या अल्कोहलिक सैनिटाइजर से साफ करें
५ सामाजिक स्थानों पर आप ना नाथू के
६ वर्क फॉर होम की गाइडलाइंस का उपयोग करें
७ जितना हो सके अपने बाएं हाथ का उपयोग करें क्योंकि अपना दाहिना हाथ सबसे ज्यादा काम आता है इसलिए बाएं हाथ से ही अपने दरवाजे लिफ्ट किसी भी वस्तु को पकड़ने के लिए उपयोग में ले क्योंकि अपना बाया हाथ अपने शरीर को कम स्पर्श करता है।
८ घर से अनावश्यक बाहर ना निकले
९ साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें। 

Coronavirus: US plane diverted after passengers upset by sneezing ...Coronavirus Questions Answered: What We Know About COVID-19 | TimeCoronavirus symptoms: What are they and how do I protect myself ...

इन सभी बातों का आप अपने जीवन में उपयोग लेंगे तो आप कोरोनावायरस नामक महामारी से बच सकते हैं कोरोना वायरस ही नहीं बल्कि सभी बीमारियों से आप सुरक्षित रह सकते हैं आप भी अपने जीवन में यह अपनाएं और दूसरों को भी  की सलाह दें।

Coronavirus: Which countries have confirmed cases? | News | Al Jazeera
(  मैं आशा करता हूं मेरे द्वारा लिखी गई यह बातों को अपनाएंगे आप भी सुरक्षित रहेंगे और आपका परिवार भी सुरक्षित रहे ऐसी मैं आशा करता हूं
आपकी कोई भी बात नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर मुझे भेज सकते हैं।   ) 

Post a Comment

0 Comments