किसकी बात सुननी है और किसकी नहीं

यह आपको ही तय करना है किकिसकी बात सुननी है और किसकी  नहीं
डॉ उज्जवल पाटनी
परिवार में खुशियां लाते हैं वास्तु ...

डॉक्टर उज्जवल पाटनी अपनी एक पुस्तक लाइफ मैनेजमेंट मैं लिखते हैं की

एक बच्चा समुद्र के किनारे रो रहा था। लोगों ने रोने का कारण पूछा था बच्चा बोला यह समुंदर मेरी चप्पल लेकर चला गया यह चोर है। बहुत जोर जोर से रोता रहा और उसने रेत पर लिखा समुंदर चोर हैं।थोड़ी दूर एक मछुआरा बैठकर आंसू बहा रहा था क्योंकि समुंद्र की तेज लहरों में उसकी छोटी सी नाव डूब गई थी।वह समुद्र को पोस्ट आ रहा कुछ और दूरी पर एक मारो रही थी जब किसी ने पूछा तो उसने कहा आज मेरे बेटे को समुद्र ने निगल लिया।दरअसल छोटे-छोटे बच्चे समुंद्र में आगे तक चले गए थे और उनमें से उस महिला की बेटी काल का ग्रास बन गई।
लहरें आकाश समुद्र तट-आकाश-नि: शुल्क ...
हवा जो समुद्र के दोस्त थी यह सब सुन रही थी उसने समुंदर से कहा तुम बार-बार तट पर लहरें लेकर क्यों आते हो क्यों इतनी नकारात्मक बातें सुनकर तुमको बरा नहीं लगता?

समुंद्र ने शांति से कहा कि हम कल इस बारे में बात करेंगे हवा अगले दिन फिर आते हैं तो देखते हैं 1 बच्चों खुशी से नाच रहा है। वह अपनी मां से कह रहा है कि अभी लहरों से एक एक बॉल मेरे पास आया समुंदर अंकल ने मुझे एक कितनी प्यारी गिफ्ट दी है वह बच्चा खुश होकर समुद्र को धन्यवाद कर रहा था।कुछ दूरी पर एक मछुआरा समुद्र को धन्यवाद दे रहा था कि हे पालनहार मुझे आज पैसों की बहुत जरूरत थी आज तुमने मुझे इतनी सारी मछलियां दी कि जिससे मेरे सभी काम पूरे हो जाएंगे हवा ने थोड़े आगे जाकर देखा कि एक मूंगफली बेचने वाला खुशी से पागल हो रहा था वह पूछने पर पता चला कि आज समुद्र के किनारे एक सिम फेंक दी थी जब उस महिला ने उस स्लिप को खोला तो उसके अंदर से एक असली मोती मिला अब यह देखकर हवा को समझ में नहीं आ रहा था कि वह क्या कहे इस समुंदर ने मुस्कुराते हुए कहा कि मेरा काम है रोज त्वराना जिस का भला होता है वह खुश होता है और जिस का भला नहीं होता है वह दुखी हो जाता है। क्या इन सब की बात सुनकर मैं काम छोड़ दूं।

हम सबकी जिंदगी ऐसी ही होती हैं हम सब एक सपने के लिए आगे बढ़ते हैं कोई हमें रोकता है तो कोई हौसला देता है।



कमाने के लिए कोई लक्ष्य निर्धारित करें।....Click करे 


जब भी आप किसी बड़ी उपलब्धियों के लिए आगे बढ़ते हैं तो कोई ना कोई प्रश्नचिन्ह लगाएगा यह दुनिया की रीत है कि कोई मजाक उड़ाए गा तो कोई सफलता की याद दिलाएगा और कोई आपकी मुश्किलें बताएगा जो लोग आपकी काबिलियत के बारे में कुछ नहीं जानते वह भी राय देंगे।

इन्हीं के बीच कम संख्या में सही ऐसे लोग भी मिलेंगे जो आपको प्रेषित करेंगे आप किसी सुनेंगे इससे ही आपका जीवन तय होगा आप लोगों का बोलना बंद नहीं कर सकते क्योंकि आप किसी की सुनेंगे यह तय कर सकते हैं सब को खुश करना संभव नहीं है यह करने की कोशिश करेंगे तो खुद भीतर से दुखी हो जाओगे कभी कभी डरता पूर्वक आपको दूसरों को ना कहना भी होगा।Your Greatest Asset to Protect Is Your Family! - Varian Law LLC

क्योंकि एक बार अपने दिल को तकलीफ जरूर लगेगी पर उसके बाद मैं हमें किसी भारी नुकसान से बच सकते हैं।


कैसी लगी यह बातें आप हमें कमेंट बॉक्स मैं लिखकर अपनी राय दे सकते हैं ऐसे ही रोचक बातें पढ़ने के लिए हम से जुड़े रहे और सब्सक्राइब करें धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments